रेलगाड़ी और प्लेटफॉर्म सम्बंधित सवाल #2 lesson

रेलगाड़ी और प्लेटफॉर्म सम्बंधित सवाल #2 lesson में आपको रेलगाड़ी से संबंधित top most 10 सवाल देखने को मिलेंगे जो कि प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप निम्नलिखित सवालों के हल को pdf के रूप में भी डाउनलोड करके भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते है।

रेलगाड़ी से संबंधित सवाल pdf

रेलगाड़ी से संबंधित सवाल 

1. एक रेलगाड़ी एक समान चाल से चलकर 122 मीटर लम्बे प्लेटफॉर्म को 17 सेकंड में तथा 210 मीटर लम्बे पुल को 25 सेकंड में पार करती है। रेलगाड़ी की चाल कितनी है ?

Ans.39.6 km/h

2. एक 240 मीटर लम्बी रेलगाड़ी को एक खंभे को पार करने में जितना समय लगता है, उतनी ही गति से उसे अपनी लम्बाई की दुगुनी लम्बाई के प्लेटफॉर्म  को पार करने  में उससे 40 सेकंड अधिक लगते है रेलगाड़ी की चाल कितनी है ?

Ans. 12 m/s

3. दो रेलगाड़िया A तथा B एक ही बिंदु से एक ही समय पर आरम्भ होकर क्रमशः 60 Km/h तथा 72  Km/h की चाल से एक ही दिशा में जाती है। यदि प्रत्येक रेलगाड़ी की लम्बाई 240 मीटर हो, तो B द्वारा A को पार करने में कितना समय लगेगा ?

Ans. 2 minute 24 second

4. 120 मीटर और 90 मीटर लम्बी दो रेलगाड़िया क्रमशः 80 Km/h तथा 55 Km/h की चाल से एक दूसरे की और समानांतर पटरियों पर दौड़ रही है। यदि उनके बिच की दुरी 90 मीटर हो तो वे कितने समय बाद एक दूसरे को पार कर जायेगी ?

Ans. 8 second

5. 240 मीटर लम्बी एक रेलगाड़ी अपने सामने से विपरीत दिशा में 3 Km/h की चाल से रेलवे लाइन के साथ-साथ आ रहे व्यक्ति को 10 सेकंड में पार कर जाती है। रेलगाड़ी की चाल कितनी है ?

Ans. 83.4 km/h

6. एक रेलगाड़ी 30 Km/h की चाल से जा रही है। एक व्यक्ति उसी दिशा में पटरियों के समानांतर 15 Km/h की गति से दौड़ रहा है। यदि रेलगाड़ी उस व्यक्ति को 48 सेकंड में पार करे तो रेलगाड़ी की लम्बाई कितनी है ?

Ans. 200 मीटर

7. समान लम्बाई की दो रेलगाड़िया एक दूसरे के समांतर पटरियों पर एक ही दिशा में क्रमशः 56 Km/h तथा 46 Km/h की चाल से जा रही है। तेज गति वाली रेलगाड़ी दूसरी रेलगाड़ी को 36 सेकंड में पार कर जाती है। प्रत्येक रेलगाड़ी की लम्बाई कितनी है ?

Ans. 50 मीटर

8. दो मालगाड़िया जिनमे से प्रत्येक 500 मीटर लम्बी है, समानांतर पटरियों पर एक दूसरे की विपरीत दिशा में क्रमशः 45 Km/h तथा 30 Km/h की चाल से जा रही है। धीमी गति वाली रेलगाड़ी दूसरी गाड़ी के चालक को कितनी देर में पार कर जायेगी ?

Ans. 48 second

9. दो स्टेशन A तथा B एक दूसरे से 110 Km दुरी पर स्थित है। एक रेलगाड़ी A से प्रातः 7 बजे B की और 20 Km/h की चाल से चलती है। दूसरी रेलगाड़ी उसी दिन प्रातः 8 बजे B से A की और 25 Km/h की चाल से चलती है। वे किस समय मिलेगी ?

Ans. 10 AM

10. दो रेलगाड़िया X तथा Y, स्टेशन A तथा B से क्रमशः B तथा A की और एक ही समय पर चलना प्रारम्भ करती है। एक दूसरे को मिलने के बाद वे क्रमशः 4 घंटे 48 मिनट तथा 3 घंटे 20 मिनट में B तथा A पर पहुचती है। यदि X की चाल 45 Km/h हो, तो Y की चाल कितनी है ?

Ans. 54 km/h

Read also :-

अनुपात वाले सवाल

पाईप तथा टंकी के प्रश्न pdf सहित

उपरोक्त सवालों के हल की pdf को डाउनलोड करने के लिए Download Now पर क्लिक करे –

Please liike & share this with your friends. Thanks.