नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf #1

Stream and Boat Tricks in Hindi, नाव तथा धारा, नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf प्रतियोगी परीक्षाओं के नज़रिये से बेहद महत्व रखता है, अक्सर ही SSC, IBPS, POLICE, RAILWAY, तथा अन्य परीक्षाओ में पूछे जाते है। नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf में आपको टॉप most 13 सवाल देखने को मिलेंगे जिन्हे आप दिए गए solution की सहायता से समझ सकते है। आप इन 13 सवालो के हल को pdf के रूप में डाउनलोड भी कर सकते है। तो चलिए सुरु करते है –

नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf
नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf

नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf

1. एक तैराक की चाल धारा की दिशा में 10 km/h है तथा धारा के विरुद्ध 6 km/h है। धारा का वेग तथा शांत जल में तैराक की चाल ज्ञात कीजिए ?

Ans. 8km/h

2. एक नाविक धारा के विरुद्ध 15 km जाता है तथा धारा की दिशा में 25 km जाता है। उसे प्रत्येक दशा में 5 घंटे लगते है। धारा का वेग तथा शांत जल में नाविक की  कीजिए ?

Ans. 4km/h

3. एक नाविक का शांत जल में वेग 6 km/h है तथा धारा का वेग 2 km/h है। नदी में नाविक को स्थान A से स्थान B तक जाने तथा वापिस A तक आने में कुल 4 घंटे 30 मिनट लगते है। दूरी AB ज्ञात कीजिए ?

Ans. 12 km

4. शांत जल में एक नाव 13 km/h की चाल से जाती है तथा धारा का वेग 4 km/h है। धारा के अनुकूल 68 km दुरी तय करने में इसे कितना समय लगेगा ?

Ans. 4 hour

5. एक नाव धारा की दिशा में 30 km दुरी 2 घंटे 30 मिनट में तय करती है तथा धारा के विपरीत इतनी दुरी तय करने में इसे 3 घंटे 45 मिनट लगते है। धारा का वेग ज्ञात कीजिए ?

Ans. 2km/h

6. एक नदी में धारा का वेग 2 km/h है इसमें एक मोटर बोट 6 km धारा के विपरीत जाकर वापिस प्रारम्भिक बिंदु पर 33 मिनट में पहुँचती है। मोटर बोट की शांत जल में चाल कितनी है ?

Ans. 22 km/h

7. एक नाव धारा की दिशा में 24 km दुरी 4 घंटे में तय करती है तथा धारा के विपरीत इतनी ही दुरी तय करने में 6 घंटे लेती है। शांत जल में नाव की चाल कितनी है ?

Ans. 5km/h

8. एक नाविक धारा के अनुदिश 5 मिनट में 1 km की गति से तथा धारा के विपरीत 1 घंटे में 6 km की गति से नाव खेता है। धारा का वेग कितना है ?

Ans. 3km/h

9. एक मोटर बोट बहाव की दिशा में 9 km की दुरी तय करने में 2 घंटे लेती है तथा बहाव की विपरीत दिशा में वही दुरी तय करने में 6 घंटे लेती है। स्थिर जल में बोट की चाल कितनी है ?

Ans. 3km/h

10. एक आदमी धारा के विपरीत 15 मिनट में तीन-चौथाई किलोमीटर नाव खे सकता है तथा उसी दुरी को वापिस तय करने में उसे 10 मिनट लगते है। उसकी शांत जल में चाल का धारा की चाल से क्या अनुपात है ?

Ans. 5 : 1

11. कोई मोटर बोट शांत जल में 36 km/h की चाल से चलती है। यह धारा के विपरीत दिशा में 1 घंटे 45 मिनट में 56 km जाती है। उतनी ही दुरी को धारा के अनुकूल तय करने में उसे कितना समय लगेगा ?

Ans. 1 घंटा 24 मिनट

12. किसी मोटर बोट की शांत जल में चाल 45 km/h है। यदि धारा के अनुकूल 80 km की दुरी तय करने में मोटर बोट 1 घंटा 20 मिनट का समय ले तो उतनी ही दुरी धारा के विपरीत  करने में वह कितना समय लेगी ?

Ans. 2 घंटा 40 मिनट

13. किसी धारा के प्रवाह की चाल 4 km/h है। एक नाव धारा के प्रवाह के प्रतिकूल 6 km जाकर अपने पहले वाले स्थान पर 2 घंटे में लौट आती है। नाव को धारा के प्रवाह के प्रतिकूल जाने में लगा समय कितना है ?

Ans. 3/2 घंटा

Read also :-

उपरोक्त सवालों के हल को pdf के रूप में download करे – नाव और धारा से संबंधित प्रश्न pdf

Please share this with your friends. Thanks.