पाइप और टंकी के सवाल

पाइप और टंकी के सवाल -अभ्यास प्रश्नावली, उत्तर और हल सहित। Pipes and Cisterns Questions Answers Exercise with Solutions for Competitive Exams. पाइप और टंकी के सवाल से आप 11 सवाल और हल को pdf रूप में डाउनलोड भी कर सकते है

पाइप और टंकी के सवाल
पाइप और टंकी के सवाल #Nal tanki ke sawal#

पाइप और टंकी के 11 सवाल :-

1. एक पाईप किसी भरी हुई टंकी को 40 मिनट में खाली कर सकता है। एक दूसरे निकासी पाईप का व्यास इस पाईप के व्यास का दुगुना है। दोनों पाईप भरी टंकी को खाली करने में कितना समय लेंगे ?

Ans. 13सही(1/3) मिनट

2. तीन नल A, B, C एक हौज को क्रमशः 6 मिनट, 8 मिनट तथा 24 मिनट में भर सकते है। खाली हौज में तीनो नलों को एक साथ खोल दिया जाता है तथा नल C को हौज भरने से 2 मिनट पहले बंद कर दिया जाता है। हौज भरने में कितना समय लगा ?

Ans. 3 मिनट 15 सेकंड

3. 12 बाल्टी पानी से एक टंकी पूरी भर जाती है, जबकि प्रत्येक बाल्टी की धारिता 13.5 लीटर है। 9 लीटर धारिता वाली कितनी बाल्टियों से यह टंकी पूरी भरेगी ?

Ans. 18

4. तीन नल A, B तथा C एक टंकी को क्रमशः 12 घंटे, 15 घंटे तथा 20 घंटे में भरते है। यदि A सदैव खुला रहे तथा B और C को एक-एक घंटे बारी बारी खोला जाये, तो टंकी को भरने में कितना समय लगेगा ?

Ans. 7 घंटे

5. एक टंकी में दो पाईप लगे हुए है। एक पाईप इसको 8 घंटे में पानी से भर सकता है तथा दूसरा इसको 5 घंटे में खाली कर सकता है। यदि टंकी का 3/4 भाग पानी से भरा हो और दोनों पाईप एक साथ खोल दिये जाये तो टंकी कितने समय में खाली हो जायेगी ?

Ans. 10 घंटे

6. एक पाईप एक टंकी को 15 मिनट में भर सकता है जबकि एक अन्य पाइप इसे 10 मिनट में भर सकता है। एक तीसरा पाईप भरी टंकी को 5 मिनट में खाली कर सकता है। प्रारम्भ में 4 मिनट तक पहले दोनों पाइप खोल दिये जाते है। इसके बाद तीसरा पाइप भी खोल दिया जाता है। तीसरा पाईप खोलने के कितने समय बाद टंकी खाली हो जायेगी ?

Ans. 20 मिनट

7. दो नल एक टंकी को क्रमशः 12 मिनट तथा 18 मिनट में भर सकते है। 2 मिनट तक दोनों नल खली टंकी में खोल दिये जाते है तथा इसके बाद पहले नल को बंद कर दिया जाता है। इसके बाद कितने मिंट में टंकी पूर्ण रूप से भर जायेगी ?

Ans. 13 मिनट

8. एक टंकी को भरने के लिए तीन पाईप लगे है जिनके व्यास क्रमशः 1 cm, 4/3 cm तथा 2 cm है एक निश्चित समय में प्रत्येक पाईप से बहने वाले पानी की मात्रा उस पाइप के व्यास के वर्ग के समनुपाती है। सबसे अधिक व्यास वाला पाईप इस टंकी को 61 मिनट में भर देता है। यदि तीनो पाईप इकट्ठे खोल दिये जाये तो टंकी को भरने में कितना समय लगेगा ?

Ans. 36 मिनट

9. दो नल A तथा B किसी हौज को क्रमशः 30 मिनट तथा 40 मिनट में भर सकते है तथा तीसरा नल C उस हौज से 50 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी बाहर निकालता है। यदि तीनो नल एक साथ खली टंकी में खोल दिये जाये तथा 1 घंटे में हौज भर जाये, तो हौज की धारिता ज्ञात कीजिए ?

Ans. 1200 लीटर

10. एक नल की कार्य-क्षमता दूसरे नल की अपेक्षा तीन गुनी है। यदि दोनों नल मिलकर एक खाली हौज को 18 घंटे में भरे, तो पहला नल उस हौज को कितने घंटे में भरेगा ?

Ans. 24 घंटे

11. तीन पाईप A, B, C एक टंकी को क्रमशः 10 घंटे, 12 घंटे तथा 15 घंटे में भर सकते है। पहले खली टंकी में A को खोल दिया गया। एक घंटे बाद B को भी खोल दिया गया तथा A के कार्यरत होने के 2 घंटे बाद C को भी खोल दिया गया। पूरी टंकी को भरने में कुल कितना समय लगेगा ?

Ans. 4 घंटे 52 मिनट

Read Also – Profit and Loss questions in hindi #2 Lesson

उपरोक्त पाइप और टंकी के सवाल के हल pdf को डाउनलोड करें –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इस पोस्ट को like & share अवश्य करें।