नल और टंकी से संबंधित सवाल #3 Lesson

नल और टंकी से संबंधित सवाल, नल और टंकी (Pipe & Cistern) से संबंधित प्रश्नो का तीसरा भाग है जिसमे टॉप 5 प्रश्नो को उनके हल समेत बताया गया है नल और टंकी से संबंधित सवाल के हल को आप पीडीऍफ़ के रूप में download भी कर सकते है

नल और टंकी से संबंधित हल
Solution-of-pipes-and-cisterns

नल और टंकी से संबंधित 5 सवाल :-

1. दो नल एक टंकी को क्रमशः 30 मिनट तथा 36 मिनट में भर सकते है। दोनों पाईप एक साथ खाली टंकी में खोल दिये जाते है परन्तु अवरुद्ध होने के कारण पहले पाईप से कुल मात्रा का 5/6  भाग तथा दूसरे पाईप से कुल मात्रा का 9/10 भाग बहता है। कुछ देर में पाइपों को साफ करने के बाद, 31/2 मिनट में टंकी भर जाती है, पाइपों में पानी का पूरा बहाव कितनी देर बाद आरम्भ हुआ ?

Ans. 1 मिनट बाद

2. एक टंकी में दो नल A तथा B लगे है जो इसे क्रमशः 20 मिनट तथा 30 मिनट में भर सकते है तथा इसमें एक निकासी नल C लगा है। एक व्यक्ति नल A तथा B खोलकर चला जाता है तथा तभी वापिस लोटता है जबकि टंकी को भर जाना चाहिए था। परन्तु वह वापिस आकर देखता है कि नल C भी खुला रह गया था। अब वह इसे बंद कर देता है। इसके बाद टंकी 3 मिनट में भर जाती है। भरी टंकी को अकेला नल C कितनी देर में खाली कर देगा ?

Ans. 48 मिनट

3. एक पानी की टंकी में 8 नल लगे है। इनमे से कुछ पानी भरने के लिए तथा शेष पानी बाहर निकालने के लिए है। पानी भरने वाला प्रत्येक नल टंकी को 12 घंटे में भर सकते है तथा पानी बाहर निकालने वाला प्रत्येक नल भरी टंकी को 36 घंटे में खाली कर सकता है। सभी नल खाली टंकी में एक साथ खोलने पर टंकी 3 मिनट में भर जाती है। पानी भरने वाले नलों की संख्या ज्ञात कीजिए ?

Ans. 5

4. पाईप A तथा B एक टंकी को क्रमशः 36 मिनट तथा 45 मिनट में भरते है। यदि दोनों पाइप खोल दिये जाये तो कितने समय बाद A को बंद किया जाये कि टंकी पूर्णतया कुल 25 मिनट में भर जाये ?

Ans. 16 मिनट बाद

5. दो पाईप A तथा B एक टंकी को क्रमशः 15 घंटे तथा 20 घंटे में भर सकते है, जबकि एक तीसरा पाईप C पूरी भरी हुई टंकी को 25 घंटे में खाली कर सकता है। आरम्भ में तीनो पाइप एक साथ खोल दिये जाते है। 10 घंटे बाद पाईप C को बंद कर दिया जाता है। कुल कितने समय में टंकी पूर्णतः भर जायेगी ?

Ans. 12 घंटे

Read Also :- BODMAS Questions in Hindi #3 Part

उपरोक्त सवालों के हल को पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड करने के लिए Download Now पर क्लिक करे –

Please Like & share this with your friends. Thanks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here